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-ब्रायन ट्रेसी के मोटिवेशनल कोट्स

ब्रायन ट्रेसी का जन्म 5 जनवरी 1944 एक कनाडाई-अमरीकन आत्म-विस्वास और प्रेरक सार्वजानिक वक्ता और लेखक है वह सत्तर से अधिक पुष्तकों के लेखक हैं ,जिनका दर्जनों भाषाओँ में अनुवाद किया गया है। उनकी लोकप्रिय पुस्तकें ,अर्न व्हाट यू आर रियली ,इट दैट फ्रॉग! और द साइकोलॉजी ऑफ़ अचीवमेंट है आइये इनके मोटिवेशनल विचारों को जानते हैं।-ब्रायन ट्रेसी के  मोटिवेशनल कोट्स 1 जिंदगी में कॉम्बिनेशन लॉक जैसी जैसी होती है ,बस इसमें अंक ज्यादा होते हैं। अगर आप सही क्रम में सही नंबर घुमाएंगे तो ताला खुल जायेगा। ब्रायन ट्रेसी मैंने पाया है की भाग्य की भविष्यवाणी की जा सकती है। यदि आप अधिक भाग्य चाहते हैं ,तो ज्यादा जोखिम लें। ज्यादा सक्रीय बनें। ज्यादा बार नजर में आएं। ब्रायन ट्रेसी यहाँ नौकरी के क्षेत्र में सफलता पाने का तीन हिस्सों का सरल फार्मूला बताया जा रहा है : थोड़ी जल्दी आएं ,थोड़ी ज्यादा मेहनत से काम करें और थोड़ी ज्यादा देर तक ऑफिस में रुकें। इस फॉर्मूले का पालन करने पर आप अपने प्रर्तिस्पर्धाओं से आगे निकल जाएंगे की वे आपकी बराबरी नहीं कर पाएंगे। ब्रायन ट्रेसी सेल्सप...

Safe Shop में लोग ख़रीदते क्यूँ हैं ?

Safe Shop में लोग ख़रीदते क्यूँ हैं
दोस्तों आज हम समझने की कोसिस करेंगे की safe shop या किसी भी network marketing company में जुड़ते क्यूँ हैं ? आख़िर क्या रुकावट बनता है एक परोसपेक्ट्स के लिए ! 

कोई आपका प्रॉडक्ट्स या सेवा क्यूँ ख़रीद सकता है , इसके बहुत से कारण होते हैं आपको यह बात समझ लेनी चाइए की लोग आपके नहीं , उनके कारणों की वजह से ख़रीदते हैं नौसीखिए सेल्ज़ पीपल एक बहुत बड़ी ग़लती यह करते हैं की वे ग्राहक को अपने कारणों से बेचना चाहते हैं , उन कारणों से नहीं , जो ग्राहक को सचमुच क़दम उठाने के लिए प्रेरित करते हों
लोग प्रॉडक्ट्स और सेवाएँ इसलिए ख़रीदते हैं , क्यूँकि उन्हें लगता है कि ऐसा करने से उनकी स्तिथि बेहतर हो जाएगी साथ ही उन्हें यह लगता है की वह प्रॉडक्ट्स या सेवा बिलकुल ना ख़रीदना या किसी दूसरे से ख़रीदना उतना
लाभकारी नहीं होगा , जितना की आपसे ख़रीदना होगा वे यह महसूस करते हैं की आपसे वह प्रॉडक्ट्स या सेवा ख़रीदना उनके लिए अच्छा सौदा है  
बिक्री के हर प्रस्ताव पर हर ग्राहक के पास तीन विकल्प होते हैं वह आपसे ख़रीद सकता है , वह दूसरे से ख़रीद सकता है या इस वक़्त विलकुल भी नहीं ख़रीदता है आपका काम ग्राहक को समझ के इस बिंदु तक लाना है कि उसे आपके प्रॉडक्ट्स की कितनी ज़रूरत है की वह ख़रीदारी के प्रतिरोध से उबर जाए , जो बिक्री को पटरी से उतार सकता है

यदि कोई प्रॉडक्ट्स आपसे कोई भी ख़रीदता है तो , वह उस स्वतंत्रता को थोड़ा- बहुत गवाँ देता है , जो उसके पास आपको पैसा देने से पहले थी अगर वह आपसे प्रॉडक्ट्स ख़रीदता है , जिस से वह संतुष्ट नहीं होता , तो स्तिथि और ख़राब हो जाती है अब उसके पास पैसा भी नहीं बचा है और वह प्रॉडक्ट्स के साथ अटक भी गया है चूँकि हर प्रास्पेक्ट्स को यह अनुभव एक से ज़्यादा बार हुआ है , इसलिए वह ख़रीदने का एक निश्चित मात्र में प्रतिरोध करता है  
प्रास्पेक्ट्स इस बात की रत्ती बाहर परवाह नहीं  होती जी आपका प्रॉडक्ट्स क्या है उसे तो सिर्फ़ इस बात की परवाह होती है की आपका प्रॉडक्ट्स उसके लिए क्या करेगा  

ग्राहक की आवश्यकताओं के प्रति आग्रह करना

धन - हर कोई ज़्यादा पैसा चाहता है यह बुनियादी आवश्यकता है पैसा ही संसार को चलाता है जब भी आप अपने प्रॉडक्ट्स को या सेवा का सम्बंध इस बार्ंज़ जोड़ेंगे की ग्राहक पैसे कमा या बचा सकता है तो उसका पूरा ध्यान आकिर्शित कर लेंगे  
सुरक्षा - हर व्यक्ति में सुरक्षा की बुनियादी आवयकता होती है ज़्यादातर लोग महसूस करते हैं की अगर उनके पास पर्याप्त पैसा होगा तो , वो पूरी तरह सुरक्षित होंगे इसलिए यदि आप safe shop (wadmsafeshop) में हैं तो आप बताएँ कि वो यहाँ से कितना पैसा कमा सकते हैं  

पसंद किया जाना - हर व्यक्ति चाहता है कि दूसरे उसे पसंद करें इस बात की गहरी ज़रूरत होती है की हमारे आस-पास के लोग हमें स्वीकार करें और सम्मान करें हम अपने मित्रों , पड़ोसियों और साथियों की प्रशंसा पाना चाहते हैं इस से हमारी समूहिकता और आत्म- महत्व की आवयकता संतुष्ट होती है  
आपका प्रॉडक्ट्स ता सेवा यह कैसे कर सकता है की इसकी वजह से दूसरे लोग आपके प्रॉडक्ट्स की वजह से कैसे मिलेगा
ओहदा और प्रतिष्ठा - ओहदा या व्यक्तिगत प्रतिष्ठा लोगों के लिए शक्तिशाली प्रेरणा है हम चाहते हैं की लोग हमें सम्मान दें और हमारी संपतियों या उपलब्धियों की प्रसंशा करें  

जब आपके प्रास्पेक्ट्स को यह विश्वास हो जाता है की उसे आपके प्रॉडक्ट्स या सेवा का इस्तेमाल से ज़्यादा प्रशंसा या मान्यता मिलेगी , तो दाम को लेकर उसका प्रतिरोध काफ़ी कम  हो जाता है  

जब आप किसी मित्र , सलाहकार और शिक्षक के रूप में बिक्री की स्तिथि में जाते हैं , तो आप नाटकीय रूप से उस तनाव को कम कर लेंगे , जो प्रतिस्पर्धी बिक्री में होता है  

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